
लॉकडाउन के बीच कंपनियां बिजनेस को कायम रखने के लिए नए प्रयोग और करार कर रही हैं। मार्केट रिसर्च फर्म नीलसन की एक रिपोर्ट के मुताबिक एफएमसीजी कंपनियों के 50% प्रमुखों की प्रायोरिटी सप्लाई चेन और डिस्ट्रीब्यूशन को री-इनवेेंट करना है। कई कंपनियों ने इस दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं।
इससे लॉकडाउन के बीच भी ग्राहकों को समय पर सुरक्षित तरीके से सामान मिल पा रहा है। मार्केट रिसर्च कंपनी कालागाटो के सीईओ अमन कुमार कहते हैं कि ये नए बदलाव और अनुबंध कंपनियों की दूरगामी सोच का नतीजा है। कोरोना के असर से होम डिलीवरी आने वाले समय में और जरूरी हो जाएगी। पढ़िए, लॉकडाउन के बीच इन कपंनियाें ने क्या नए कदम उठाए हैंं..
विप्रो:रिमोट से चलने वाला रोबो व्हीकल बनाया
विप्राे इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट जी सुंदररामन ने बताया कि हमने मरीजों तक दवा पहुंचाने के लिए रिमोट से चलने वाला रोबो व्हीकल बनाया है। इसमें ईसीजी और ब्लडप्रेशर मशीन लगी हुई हैं। इसके व्यावसायिक उत्पादन यानी कमर्शियलकी भी योजना है।
विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग बिजनेस ने पहली बार हैंड सेनिटाइजर और कपड़ों के लिए एंटी जर्म कंडीशनर लाॅन्च किए हैं। साथ ही कंपनी ने क्लीनर, लिक्विड डिटरजेंट भी बनाया है।
एमजी मोटर:ऑनलाइन बिक्री सिस्टम तैयार किया
एमजी मोटर इंडिया के चीफ कमर्शियल ऑफिसर गौरव गुप्ता कहते हैं कि अब डीलरशिप में भी कॉन्टेक्टलेस बिक्री और ई-कॉमर्स का उपयोग होगा। हम देश में पहले ऑटो मोबाइल निर्माता ब्रांड हैं जो कारों की ऑनलाइन बुकिंग कर रहे हैं। हमने सेनिटाइज्ड कार ग्राहकों को ‘डिसइन्फेक्टेड एंड डिलीवर की शुरूआत की है। ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हम ऑनलाइन बिक्री चैनल तैयार कर रहे हैं।
मेट्रो कैश एंड कैरी:स्टोर्स के साथ ग्राहकों को भी सीधे डिलीवरी
मेट्रो कैश एंड कैरी के देश में 30 लाख कार्ड होल्डर और 17 शहरों में 27 स्टोर्स हैं। कंपनी ने ग्राहकों तक फूड और जरूरी सामान पहुंचाने की नई पहल की है। कंपनी ने ऑनलाइन एप लाॅन्च किया, जिससे किराना सेल में 45% की तेजी आई।कंपनी अपने वाहनों से सीधे दुकानों तक सामान पहुंचा रही है। स्विगी के जरिए भी सीधे ऑर्डर पहुंच रहे हैं। कंपनी के एमडी, सीईओ अरविंद मेदीरत्ता कहते हैं कि हम जमैटो से भी जुड़ने जा रहे हैं।
अमूल: हल्दी दूध लॉन्च, उत्पादन भी बढ़ाया
गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लि. (अमूल) के एमडी आर. एस. सोढ़ी बताते हैं हम महाराष्ट्र में 98%, राजस्थान में 120%, उत्तर प्रदेश में 100% और पंजाब में 82% अधिक दूध खरीद रहे हैं। हम रोजाना 42 लाख लीटर अधिक दूध खरीद रहे हैं। प्रतिदिन कुल 242 लाख लीटर दूध की खरीदारी अमूल कर रहा है।
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी दूध भी लॉन्च किया है। जल्द ही और फ्लेवर लॉन्चहोंगे। गुजरात में अमूल पार्लर से एन 95 मास्क भी बेचे जा रहे हैं।
ब्रिटानिया: ई-कॉमर्स से एक घंटे में प्रोडक्ट पहुंचाएंगे
ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने ग्राहकों तक सामान एक घंटे में पहुंचाने के लिए ऑन डिमांड ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म डन्जो से समझौता किया है। कंपनी ने व्हाट्सएप आधारित स्टोर लोकेटर सर्विस भी शुरू की है, ताकि ग्राहक अपने शहर में ब्रिटानिया स्टोर खोज सकें।
ब्रिटानिया के मैनेजिंग डायरेक्टर वरुण बेरी ने बताया कि बिस्कुट्स, केक, मिल्कशेक, घी जैसे प्रोडक्ट मुंबई, पुणे, दिल्ली, गुडगांव, जयपुर, बेंगलुरू, हैदराबाद और चेन्नई के ग्राहकों तक हम सीधे पहुंचाएंगे।
एमटीआर फूड: ऑर्डर पहुंचाने के लिए स्विगी से अनुबंध
एमटीआर फूड्स ने मसाले, रेडी टू ईट फूड, ब्रेकफास्ट मिक्स, ब्रेवरीज और अन्य खाद्य आयटम के लिए ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी से अनुबंध किया है। एमटीआर फूड्स के सीईओ संजय शर्मा कहते हैं कि देश लगातार लॉकडाउन में है, ऐसे में हम ग्राहकों को उनके घर पर अपने उत्पाद देना चाहते हैं। स्विगी एमडीआर फूड्स के डिस्ट्रीब्यूटर्स से उत्पाद लेकर ग्राहकों को तक देश के विभिन्न शहरों में पहुंचाएगी।
In the midst of lockdown, companies are experimenting and signing new deals to sustain the business. According to a report by market research firm Nielsen, the priority of 50% of the heads of FMCG companies is to re-invent the supply chain and distribution. Many companies have made strides in this direction.
Due to this, customers are able to get the goods safely on time even in the midst of lockdown. Aman Kumar, CEO of market research company Kalagato, says this is a result of new changes and far-reaching thinking of contract companies. Home delivery will become more necessary in the coming times with the effect of Corona. Read, what new steps these companies have taken amid lockdown ..
Wipro: Remote built Robo vehicle
G Sundararaman, senior vice president of Vipray Infrastructure Engineering, said that we have created a remote-operated robo vehicle to deliver medicines to patients. It has ECG and blood pressure machine. It also has plans for commercial production.
Wipro Consumer Care and Lighting Business has launched hand sanitizers and anti germ conditioners for clothing for the first time. In addition, the company has also made cleaner, liquid detergent.
MG Motor: Designed Online Sales System
Gaurav Gupta, chief commercial officer of MG Motor India, says that now the dealership will also have contactless sales and e-commerce usage. We are the first auto mobile manufacturer brand in the country to make online booking of cars. We have launched 'Disinfected and Delivered' to sanitized car customers. Keeping in mind customer needs, we are creating online sales channels.
Metro Cash & Carry: Direct delivery to customers along with stores
Metro Cash & Carry has 3 million card holders in the country and 27 stores in 17 cities. The company has taken a new initiative to deliver food and essential goods to the customers. The company launched an online app, which led to a 45% jump in grocery sales. The company is delivering goods directly from its vehicles to stores. Orders are also being reached directly through Swiggy. CEO of the company, Arvind Mediratta, says that we are also going to join Jamato.
Amul: Turmeric milk launch, production also increased
Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation Ltd. (Amul) MD R.K. s. Sodhi says we are buying 98% more milk in Maharashtra, 120% in Rajasthan, 100% in Uttar Pradesh and 82% in Punjab. We are buying 42 lakh liters more milk daily. A total of 242 lakh liters of milk is being procured daily.
To increase immunity, turmeric milk has also been launched. Soon more flavors will be launched. N95 masks are also being sold from Amul Parlor in Gujarat.
Britannia: E-commerce will deliver products in one hour
Britannia Industries has tied up with on-demand e-commerce platform Danzo to deliver goods to customers in an hour. The company has also started a WhatsApp based store locator service, so that customers can search for Britannia stores in their city.
Britannia Managing Director Varun Berry told that we will deliver products like biscuits, cakes, milkshakes, ghee directly to customers in Mumbai, Pune, Delhi, Gurgaon, Jaipur, Bengaluru, Hyderabad and Chennai.
MTR Food: contract with Swiggy to deliver order
MTR Foods has contracted Swiggy, an online food delivery platform for spices, ready-to-eat food, breakfast mix, breweries and other food items. MTR Foods CEO Sanjay Sharma says that the country is constantly in lockdown, so we want to give our products to customers at their home. Swiggy will take products from MDR Foods distributors to customers in different cities of the country.
G Sundararaman, Senior Vice President, Oppra Infrastructure Engineering, said that we have created a remote-operated robo vehicle to deliver medicines to patients. It has ECG and blood pressure machine. -File
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